श्री हरभजन सिंह सिद्धू द्वारा आयोजित श्रमिक आंदोलन के शिखर पुरुष ब्रजमोहन ‘तूफ़ान’ की १०२ वीं जयंती का हिंद मज़दूर सभा के राष्ट्रीय कार्यालय में समाजवादी समागम की तरफ़ से आयोजन एक यादगार कार्यक्रम.

 

हिंद मज़दूर सभा के राष्ट्रीय महामंत्री श्री हरभजन सिंह सिद्धू , द्वारा आयोजित  श्रमिक आंदोलन के शिखर पुरुष ब्रजमोहन ‘तूफ़ान’ की १०२ वीं जयंती का हिंद मज़दूर सभा के राष्ट्रीय कार्यालय में समाजवादी समागम की तरफ़ से आयोजन  

श्रमिक आंदोलन के शिखर पुरुष ब्रजमोहन तूफ़ानकी १०२ वीं जयंती का हिंद मज़दूर सभा के राष्ट्रीय कार्यालय में समाजवादी समागम की तरफ़ से आयोजन एक यादगार कार्यक्रम रहा. प्रो. राजकुमार जैन की अध्यक्षता में तीन घण्टे तक संस्मरणों और श्रद्धांजालियों का सिलसिला था जिसमें तीन पीढ़ी के मज़दूर नेताओं, समाजवादी  कार्यकर्ताओं, जनप्रतिनिधियों और परिवारजनों ने योगदान किया. श्री तूफ़ान के चित्र पर माल्यार्पण और उनके विचार सूत्रों एक संकलन के वितरण से शुरू आयोजन में उनके विद्यार्थी जीवन, समाजवादी युवक आंदोलन, हिंद मज़दूर सभा के निर्माण, दिल्ली की राजनीति में योगदान और देश-विदेश में हिंदी, उर्दू और अंग्रेज़ी पत्रकारिता में भूमिका के बारे में यादों की चर्चा की गयी. उनके जीवन में आचार्य नरेंद्रदेव, जयप्रकाश नारायण और लोहिया के प्रभाव और स्वयं उनके द्वारा दिल्ली और पंजाब में समाजवादियों के मार्गदर्शन का विस्तार से उल्लेख हुआ. उनके विनोदी स्वभाव, निडर व्यक्तित्व, आत्मीय व्यवहार और बेदाग़ सार्वजनिक जीवन के प्रेरक प्रसंगो का उल्लेख हुआ. 

ब्रजमोहन तूफ़ान स्मृति समारोह में हिंद मज़दूर सभा, महिला दक्षता समिति, समाजवादी शिक्षक मंच, जयप्रकाश फ़ाउण्डेशन, नागरिक मंच, मधु लिमये शताब्दी समिति, समाजवादी समागम और सुनील मेमोरीयल ट्रस्ट के प्रतिनिधियों ने सहयोग किया। मंजू मोहन, महेंद्र शर्मा, जगजीत दुग्गल, विजय प्रताप, रमाशंकर सिंह, अनिल ठाकुर, सोमनाथ भारती, राकेश कुमार, शम्भूनाथ सिंह, संतप्रकाश, संजय कनौजिया, आनंद कुमार आदि शामिल हुए. कार्यक्रम संचालन हिंद मज़दूर सभा के राष्ट्रीय महामंत्री हरभजन सिंह सिद्धू ने किया.

हिंद मज़दूर सभा के राष्ट्रीय महामंत्री हरभजन सिंह सिद्धू जी चर्चा करते हुवे.







Comments

Popular posts from this blog

About HMS